HomeEducationNEET Low Score Card: नीट में कम नंबर आए तो भी मिल...

NEET Low Score Card: नीट में कम नंबर आए तो भी मिल जाएगा कॉलेज, जानें क्या है प्रक्रिया?

NEET Low Score Card: NEET के अंदर अगर आपके कम नंबर है तो भी आप कॉलेज ले सकते हैं अब आपको इसके लिए टेंशन लेने की कोई भी जरूरत नहीं है इसके लिए हमने आपको प्रोसेस बता दिया है।

NEET के छात्र हमेशा कॉलेज को लेकर तनाव में रहते हैं। पढ़ाई के दौरान उन पर इस बात का बहुत दबाव रहता है कि कम नंबर आने पर उन्हें कॉलेज कैसे मिलेगा। लेकिन अब आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. अगर आपको नीट में कम अंक मिलते हैं तो आप नीट के बाद किसी अच्छे कॉलेज में दाखिला लेकर भी अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि भले ही आपके कट ऑफ मार्क्स कम हों, लेकिन आपके लिए NEET UG पास करना जरूरी है।

जो अभ्यर्थी डॉक्टर बनना चाहते हैं या NEET के माध्यम से आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं, वे अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए NEET की तैयारी करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि वर्तमान समय में एमबीबीएस करने के लिए प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक हो गई है। कटऑफ भी हाई रहती है और कई बार बच्चों को मार्क्स नहीं मिल पाते, ऐसे में वे काफी निराश हो जाते हैं और कई बार आगे की पढ़ाई भी छोड़ देते हैं.

वर्तमान में भारत में मेडिकल कॉलेजों की संख्या 704 है और अगर एमबीबीएस सीटों की बात करें तो यह 107948 है लेकिन आपको बता दें कि भारत में एमबीबीएस में प्रवेश पाने के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों को 620 से 630 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, वही ओबीसी छात्र. 605 से 610 तक का यह डेटा पोस्ट हर साल बढ़ता या घटता रहता है।

सरकारी एमबीबीएस में कम सीटें और निजी कॉलेजों में भारी फीस के कारण डॉक्टर बनने का सपना देखने वाले हजारी छात्र विदेश से एमबीबीएस करने का विकल्प चुनते हैं। आपको विदेश में आसानी से कॉलेज मिल सकता है और अच्छी पढ़ाई भी हो सकती है और इसके लिए आपको अधिक पैसे भी मिल सकते हैं। आपको पैसे भी नहीं देने पड़ेंगे क्योंकि आजकल सरकार ने इस पर स्कॉलरशिप शुरू कर दी है.

NEET Low Score Card: भारतीय स्टूडेंट विदेश के मुल्कों में ले सकते हैं एडमिशन

Nepal– बहुत से भारतीय छात्र कम खर्च में एमबीबीएस करने के लिए नेपाल जाते हैं। कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज भरतपुर, जानकी मेडिकल कॉलेज, नेशनल मेडिकल कॉलेज बीरगंज, नेपालगंज मेडिकल कॉलेज आदि यहां के लोकप्रिय कॉलेज हैं। हम आसानी से नेपाल जा सकते हैं और घूमने का खर्चा भी ज्यादा नहीं है.

Russia– डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए रूस भारतीय छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय जगह है। रूस में कई विश्वविद्यालय हैं जो एमबीबीएस डिग्री में एडमिशन के लिए नीट क्वालिफाइड (50 पर्सेंटाइल के साथ) स्टूडेंट्स को लेते हैं। आधिकारिक स्टडी इन रशिया वेबसाइट के मुताबिक रूस में डॉक्टरों को ट्रेन करने के लिए करीब 70 यूनिवर्सिटी हैं। रूस के कुछ पॉपुलर एमबीबीएस कॉलेज इस प्रकार हैं- Tver स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, Stavropol स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, Volgograd स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, Smolensk स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी , Kazan स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी व अन्य ।

Kazakhstan– कजाकिस्तान में स्थित विश्वविद्यालयों में एमबीबीएस डिग्री कोर्स में प्रवेश के लिए भारतीय छात्रों को NEET पास करना अनिवार्य है। यहां के कुछ लोकप्रिय मेडिकल कॉलेज हैं कारागांडा मेडिकल यूनिवर्सिटी, जेएससी नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी, स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी सेमेई, वेस्ट कजाकिस्तान स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, कैस्पियन यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल स्कूल ऑफ मेडिसिन और अन्य।

Poland– भारतीय छात्रों को एमबीबीएस के लिए आवेदन करने के लिए NEET में उत्तीर्ण अंक होना अनिवार्य है। लोकप्रिय मेडिकल कॉलेजों की सूची- कॉलेजियम मेडिकम जगियेलोनियन यूनिवर्सिटी, पॉज़्नान यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेडिकल साइंसेज, मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ़ ग्दान्स्क, मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ़ ल्यूबेल्स्की, मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ़ व्रोकला, निकोलस कोपरनिकस यूनिवर्सिटी, मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिलेसिया, वारसॉ मेडिकल अकादमी आदि।

China– चीन में कई विश्वविद्यालय हैं जो एनईईटी स्कोर स्वीकार करते हैं जैसे अनहुई मेडिकल यूनिवर्सिटी, चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी, डालियान यूनिवर्सिटी, शेडोंग यूनिवर्सिटी आदि। कुछ विश्वविद्यालय एनईईटी क्वालीफाइंग अंक मांगते हैं जबकि कुछ एनईईटी में 200 से 250 के बीच स्कोर स्वीकार करते हैं।

Ukraine– यूक्रेन के मेडिकल कॉलेजों में भी NEET स्कोर स्वीकार किया जाता है. यहां लोकप्रिय मेडिकल कॉलेजों की सूची दी गई है, खार्किव नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी, विन्नित्सिया नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी, कीव नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी, टर्नोपिल मेडिकल स्टेट यूनिवर्सिटी, ओडेसा नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी।

Read More

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments