HomeLife StyleOld Aadhaar: 14 जून के बाद बेकार हो जाएंगे पुराने आधार कार्ड?...

Old Aadhaar: 14 जून के बाद बेकार हो जाएंगे पुराने आधार कार्ड? कारण जानिए

Old Aadhaar Card: पिछले कुछ समय से सुनने में आ रहा है कि 14 जून के बाद पुराने आधार कार्ड बेकार हो जाएंगे और इनका इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। इस संबंध में अब आधार जारी करने वाली एजेंसी UIDAI की ओर से पूरी जानकारी दी गई है.

Old Aadhaar: क्या आपने इंस्टाग्राम रील्स या यूट्यूब वीडियो में सुना है कि 14 जून के बाद आपका पुराना आधार कार्ड किसी काम का नहीं रहेगा तो आप अकेले नहीं हैं। यह खबर तेजी से फैल रही थी कि जो आधार कार्ड पिछले 10 साल से अपडेट नहीं हुए हैं, उन्हें अपडेट कराने का आखिरी मौका अब 14 जून तक ही मिल रहा है। हालाँकि इसके पीछे की पूरी सच्चाई कुछ और ही है.

Old Aadhaar: आधार कार्ड जारी करने वाली एजेंसी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने कहा है कि भारत के जिन नागरिकों का आधार कार्ड पिछले 10 वर्षों से अपडेट नहीं हुआ है, उन्हें अपनी जानकारी अपडेट करा लेनी चाहिए। यही वजह है कि एजेंसी ने 14 जून तक अपने पुराने आधार कार्ड को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करने का विकल्प दिया है।

Old Aadhaar: क्या बेकार हो जाएंगे पुराने आधार?

UIDAI ने स्पष्ट किया है कि आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 जून ही है और इसके बाद पुराना आधार कार्ड बेकार नहीं होगा। बात सिर्फ इतनी है कि इस तारीख के बाद आधार कार्ड फ्री में अपडेट नहीं किया जाएगा. कार्डधारक इसे ऑनलाइन या नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर अपडेट करा सकेंगे।

अपना आधार कार्ड अपडेट करा लें

Old Aadhaar: बेशक, आपका पुराना आधार कार्ड बेकार नहीं हुआ है और आप इसे अभी भी पहचान के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं, फिर भी पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराना होगा। अगर आपने 10 साल से पहले आधार बनवाया है तो आपके पास डेमोग्राफिक से लेकर बायोमेट्रिक तक की जानकारी अपडेट करने का विकल्प है। जरूरी दस्तावेजों के साथ आप ऐसा कर सकते हैं.

Old Aadhaar: इन दस्तावेजों से जानकारी अपडेट की जाएगी

Old Aadhaar: आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आप कई अन्य दस्तावेजों की मदद ले सकते हैं। इन दस्तावेजों की सूची में पहचान पत्र (वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि) से लेकर पते का प्रमाण पत्र (बिजली बिल, राशन कार्ड, बैंक पासबुक आदि) शामिल हैं।

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments