HomeJobsIAS Ishwarya Ramnanathan: 24 साल की उम्र में 2 बार पास किया...

IAS Ishwarya Ramnanathan: 24 साल की उम्र में 2 बार पास किया UPSC

IAS Ishwarya Ramnanathan ने केवल 24 साल की उम्र में दो बार यूपीएससी परीक्षा पास की। वह तमिलनाडु के तटीय क्षेत्र से हैं।

यूपीएससी परीक्षा पास करना कोई आसान काम नहीं है। इस परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. कई बार सारी कोशिशें पूरी करने के बाद भी अभ्यर्थियों को परीक्षा में सफलता नहीं मिल पाती है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे आईएएस ऑफिसर की कहानी बताएंगे जिन्होंने बहुत ही कम उम्र में दो बार यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस बनने का सपना पूरा किया।

आज हम आपको आईएएस ऑफिसर ईश्वर्या रामनाथन की कहानी बता रहे हैं। ईश्वर्या रामनाथन ने महज 24 साल की उम्र में दो बार यूपीएससी परीक्षा पास की। वह तमिलनाडु के तटीय इलाके कुड्डालोर से ताल्लुक रखती हैं। जहां अक्सर बाढ़, चक्रवात और भारी बारिश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती रहती हैं। उनके पिता एक किसान हैं. वहीं उनकी मां सरकारी नौकरी करती हैं.

IAS Ishwarya Ramnanathan: Anna University से की पढ़ाई

ईश्वर्या रामनाथन शुरू से ही पढ़ाई में होशियार रही हैं। उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई अन्ना यूनिवर्सिटी, चेन्नई से की। यहां से उन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों से ही सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी, जिसके लिए उन्होंने कोचिंग की भी मदद ली। उन्होंने अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी परीक्षा पास कर ली थी. उन्होंने अपने पहले प्रयास में 630वीं रैंक हासिल की थी. उनका चयन रेलवे अकाउंट्स सर्विस के लिए हुआ था.

IAS Ishwarya Ramnanathan: 24 साल की उम्र में दूसरी बार क्रैक किया एग्जाम

लेकिन ईश्वर्या रामनाथन का लक्ष्य एक आईएएस अधिकारी बनना था। इसे पूरा करने के लिए उन्होंने एक बार फिर परीक्षा दी और साल 2019 में पूरे देश में 47वीं रैंक हासिल की. जब उन्होंने दूसरी बार परीक्षा पास की तो उनकी उम्र सिर्फ 24 साल थी. खूबसूरती के मामले में भी इनका कोई जवाब नहीं है। ईश्वर्या रामनाथन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं, उनके फॉलोअर्स की भी अच्छी संख्या है. उनकी छोटी बहन सुष्मिता रामनाथन भी एक आईपीएस अधिकारी हैं।

Civil Services Exam  Union Public Service Commission

 

ये भी पढ़ें….

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments