HomeWeatherCyclone Remal के कारण Kolkata airport बंद, तूफान के साथ 200 मिमी...

Cyclone Remal के कारण Kolkata airport बंद, तूफान के साथ 200 मिमी तक भारी बारिश होगी

Cyclone Remal Update: क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख एचआर बिस्वास ने कहा, “कोलकाता में रविवार और सोमवार दोपहर के बीच 24 घंटों में Cyclone का सबसे अधिक प्रभाव देखने की संभावना है।

Cyclone Remal Timing: चक्रवात रेमल के लिए आज का दिन बेहद खास है। यह रविवार रात 11 बजे से सोमवार देर रात 1 बजे के बीच बंगाल-बांग्लादेश तट से टकराएगा. इस वजह से रविवार दोपहर से सोमवार दोपहर तक कोलकाता में मौसम खराब होने की पूरी संभावना है. इस दौरान हवा की गति 70-80 किमी प्रति घंटे से लेकर 90 किमी प्रति घंटे तक रहने की संभावना है. इस दौरान तूफान के साथ-साथ 200 मिमी तक भारी बारिश की भी आशंका है.

Kolkata airport closed due to Cyclone Remal:-

नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के अधिकारियों ने अत्यधिक सावधानी बरतते हुए रविवार दोपहर से 21 घंटे के लिए उड़ानें बंद करने का फैसला किया है। शटडाउन के कारण 394 उड़ानें रद्द रहेंगी। एक अधिकारी ने बताया कि जिन यात्रियों की उड़ानें रद्द हो गई हैं, उन्हें एयरलाइंस कंपनियां रिफंड करेंगी। हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा, ”मौसम विभाग ने 93-111 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की भविष्यवाणी की है. इससे लैंडिंग और उड़ान भरने में काफी दिक्कतें आ सकती हैं।’

शनिवार शाम करीब 5.30 बजे, यह सिस्टम उत्तर और इससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक Cyclone Remal तूफान में बदल गया। इसके आधी रात के आसपास बंगाल के खेपूपारा और सागर द्वीप के बीच टकराने का अनुमान है। बंगाल और बांग्लादेश के तटीय इलाकों में 110-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. इसकी गति 135 किमी प्रति घंटा तक पहुंच सकती है।

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख एचआर बिस्वास ने कहा, “कोलकाता में रविवार और सोमवार दोपहर के बीच 24 घंटों में Cyclone Remal का सबसे अधिक प्रभाव देखने की संभावना है। तूफान के प्रभाव को निर्धारित करने के लिए रविवार दोपहर से पहले के छह घंटे महत्वपूर्ण हैं। हैं।” बंगाल तट से टकराने के बाद Cyclone Remal कोलकाता शहर के 100 किमी भीतर तक पहुंच सकता है.

IMD ने चेतावनी जारी की है कि रविवार और सोमवार को मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिणी मणिपुर में हवा की गति 50-60 किमी प्रति घंटे और 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। दक्षिणी असम और मेघालय में हवा की गति 40 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

ये भी पढ़ें..

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments