HomeAutoMahindra Thar 5-Door में मिलेगी एडवांस फीचर्स, जानिए कब होगी लॉन्च

Mahindra Thar 5-Door में मिलेगी एडवांस फीचर्स, जानिए कब होगी लॉन्च

Mahindra Thar 5-door: एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम को एडवांस रूप में ADAS कहा जाता है। यह एक खास तरह की तकनीक है, जिसमें कई आधुनिक फीचर्स का समायोजन दिया जाता है। इसमें लगे एडवांस कैमरे और सेंसर ड्राइवर को निकट भविष्य में होने वाली किसी भी घटना के बारे में सचेत करते हैं।

Mahindra Thar 5-door: भारत की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा अपनी नई ऑफ-रोड एसयूवी महिंद्रा थार 5-डोर लॉन्च करने की तैयारी में लगी हुई है। बताया जा रहा है कि कंपनी इस ऑफ-रोड एसयूवी का नाम महिंद्रा थार 5-डोर आर्मडा रख सकती है। इसके लिए उन्होंने पांच नामों के लिए ट्रेडमार्क पाने के लिए आवेदन किया है। इसके साथ ही खबर यह भी है कि कंपनी ने इसे ADAS और लेन-कीप असिस्ट तकनीक से लैस किया है। कुछ लोगों ने इसे टेस्टिंग के दौरान देखा है, जिसमें इसका स्पाई वीडियो तैयार किया गया है। इस वीडियो को देखने के बाद पता चला है कि कंपनी ने इसके इंटीरियर में ADAS और लेन-कीप असिस्ट तकनीक को जोड़ा है।

Mahindra Thar 5-door: ADAS और लेन-कीप असिस्ट तकनीक कैसे काम करती है

एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम को संक्षिप्त रूप में ADAS कहा जाता है। यह एक खास तरह की तकनीक है, जिसमें कई आधुनिक फीचर्स का समायोजन दिया जाता है। इसमें लगे उन्नत कैमरे और सेंसर ड्राइवर को निकट भविष्य में होने वाली किसी भी घटना के बारे में सचेत करते हैं।

कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि यह तकनीक दुर्घटना होने से पहले ही ड्राइवर को जानकारी दे देती है। वहीं, लेन कीपिंग असिस्टेंस (एलकेए) हाईवे पर गाड़ी चलाते समय ड्राइवर को घूमने से बचने में मदद करने के लिए स्टीयरिंग सपोर्ट प्रदान करता है। लेन सेंटरिंग असिस्ट (एलसीए) नामक एक और प्रणाली है, जो वाहन को लगातार अपनी लेन में केंद्रित रखने के लिए स्वचालित स्टीयरिंग प्रदान करती है।

Mahindra Thar 5-door में विंडशील्ड के पीछे ADAS लगाया गया है

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेस्टिंग के दौरान तैयार किए गए स्पाई वीडियो को देखने के बाद पता चला है कि महिंद्रा एंड महिंद्रा ने ऑफ-रोड एसयूवी महिंद्रा थार 5-डोर की विंडशील्ड पर RVM के पीछे ADAS किट और कैमरा फिट किया है। . संभावना है कि इस तकनीक से लैस होने के बाद इस ऑफ-रोड एसयूवी की अनुमानित कीमत बढ़ सकती है।

इसके साथ ही कंपनी ने इस गाड़ी को हाईवे पर सिंगल लेन में स्थिर रूप से चलाने के लिए इसमें लेन-कीप असिस्ट तकनीक का भी इस्तेमाल किया है। यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि इस एसयूवी कार में महिंद्रा एक्सयूवी700 की तरह एएडीएस सूट का इस्तेमाल किया जा सकता है। Mahindra XUV 700 में कंपनी ने ADAS में लेन-कीप असिस्ट, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और ड्राइवर अटेंटिवनेस अलर्ट जैसे फीचर्स का इस्तेमाल किया है।

Mahindra Thar 5-Door Exterior

स्पाई वीडियो देखने के बाद यह भी कहा जा रहा है कि महिंद्रा की आने वाली ऑफ-रोड एसयूवी थार 5-डोर में मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील, टेलगेट-माउंटेड स्पेयर व्हील और एलईडी टेललाइट्स देखी जा सकती हैं। इसके अलावा इसके फ्रंट में सर्कुलर एलईडी डीआरएल के साथ प्रोजेक्टर हेडलाइट्स और दोबारा डिजाइन की गई ग्रिल भी दी जा सकती है।

Mahindra Thar 5-Door: महिंद्रा थार 5-डोर में सेफ्टी फीचर्स

ऐसी भी उम्मीद है कि लंबे व्हीलबेस वाली महिंद्रा थार 5-डोर में यात्रियों की सुरक्षा के लिए 6 एयरबैग, रियर डिस्क ब्रेक, 360-डिग्री कैमरा और फ्रंट पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। इसके अलावा यात्रियों के मनोरंजन के लिए इसमें 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डुअल-जोन एसी, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, सनरूफ और रियर सेंटर आर्मरेस्ट भी दिया जा सकता है।

Mahindra Thar 5-Door: का इंजन

महिंद्रा थार 5-डोर को इसके 3-डोर मॉडल की तरह 2-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 2.2-लीटर डीजल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है। इन दोनों इंजनों को मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जा सकता है। इसके अलावा इसमें रियर-व्हील-ड्राइव और 4-व्हील-ड्राइव विकल्प भी दिए जा सकते हैं।

Mahindra Thar 5-Door Estimated Price and Competition

अनुमान है कि महिंद्रा थार 5-डोर एसयूवी कार 15 अगस्त 2024 को लॉन्च हो सकती है। लॉन्चिंग के बाद एक्स-शोरूम में इसकी शुरुआती कीमत 15 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। ऊंची कीमत के पीछे का कारण ADAS और लेन-कीप असिस्ट तकनीक का इंस्टालेशन बताया जा रहा है। बाजार में इसका मुकाबला फॉस गुरखा 5-डोर ऑफ-रोड एसयूवी, मारुति जिम्नी और टाटा सफारी से होगा।

ये भी पढ़ें….

Mahindra • Mahindra & Mahindra • Tata Nexon • India

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments