HomePoliticsModi 3.0: मोदी सरकार में चंद्रबाबू नायडू की TDP को 4 और...

Modi 3.0: मोदी सरकार में चंद्रबाबू नायडू की TDP को 4 और नीतीश कुमार की JDU को 2 मंत्री मिलेंगे: सूत्र

Modi 3.0: सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली नई कैबिनेट में चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी को चार विभाग मिलेंगे, जबकि जेडीयू को दो पद मिलेंगे। पीएम मोदी की नई कैबिनेट में जगह पाने वाले टीडीपी के चार नेताओं में से तीन हैं – राम मोहन नायडू, हरीश बालयोगी और दग्गुमल्ला प्रसाद।

Modi 3.0: नीतीश कुमार की Janata Dal (United) ने दो वरिष्ठ नेताओं – Lalan Singh और Ram Nath Thakur  के नाम का प्रस्ताव रखा है। ललन सिंह बिहार के मुंगेर से लोकसभा के लिए चुने गए थे, जबकि राम नाथ ठाकुर राज्यसभा सांसद हैं। श्री ठाकुर भारत रत्न से सम्मानित कर्पूरी ठाकुर के पुत्र हैं।

कल सरकार के शपथ ग्रहण से पहले कैबिनेट पदों पर फैसला करने के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की बैठक में यह फैसला लिया गया।

Chandrababu Naidu’s TDP To Get 4 Ministers, Nitish Kumar’s JDU 2 In Modi 3.0: Sources

सूत्रों के अनुसार, आंध्र प्रदेश में 16 लोकसभा सीटें जीतने के बाद टीडीपी ने चार विभाग और संसदीय अध्यक्ष का पद मांगा था। JDU ने 12 सीटें जीतने के बाद दो कैबिनेट पद मांगे थे।

Modi 3.0: श्री कुमार और श्री नायडू तब किंगमेकर बनकर उभरे जब भाजपा को केवल 240 सीटें मिलीं, जो बहुमत वाली सरकार के लिए आवश्यक 272 से कम थीं। एनडीए ने 543 सदस्यीय लोकसभा में 293 सीटें जीतीं, जो एक महत्वपूर्ण जीत है, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को लगातार तीसरी बार शपथ लेंगे।

गठबंधन वार्ता 2014 से पहले के दौर की याद दिलाती है – जब पीएम मोदी ने भाजपा के पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता हासिल की थी – जिसमें गठबंधन के साथी पदों और लाभों के लिए सौदेबाजी करते थे।

Modi 3.0:  नीतीश कुमार-भारत ब्लॉक के पुनर्मिलन की सनसनीखेज चर्चा मंगलवार शाम को सामने आई, जब यह स्पष्ट हो गया कि भाजपा अपने दम पर 272 सीटें नहीं जीत पाएगी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित वरिष्ठ भारतीय नेताओं ने सुझाव दिया कि नीतीश कुमार को शांति की पेशकश की जा सकती है।

Modi 3.0:  गुरुवार को नीतीश कुमार के करीबी सूत्रों ने इस संभावना को खारिज कर दिया, लेकिन एक और बात कह दी; दोनों पक्षों के बीच मंत्री पद के आवंटन को लेकर बातचीत जारी है, ऐसे में कथित तौर पर भाजपा के शीर्ष नेतृत्व को यह याद रखने को कहा गया कि नीतीश कुमार संयोजक के रूप में अपने नाम की घोषणा में देरी के कारण भारत ब्लॉक से बाहर चले गए थे।

प्रधानमंत्री मोदी रविवार को लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेंगे, जो पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की उपलब्धि की बराबरी करेगा। बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, भूटान, मालदीव और मॉरीशस सहित कई पड़ोसी देशों के नेता शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। Modi 3.0  News Source: NDTV

ये भी पढ़ें …   

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments