HomeEducationNEET New Rules: NEET छात्रों के लिए बड़ी खबर! NTA ने रिजल्ट...

NEET New Rules: NEET छात्रों के लिए बड़ी खबर! NTA ने रिजल्ट के समय जोड़ा नया नियम, तुरंत करें चेक

NEET New Rules: NTA ने टाई ब्रेकिंग पॉलिसी में 7 नियमों का उल्लेख किया था, लेकिन रिजल्ट के समय नियमों का उल्लेख किया गया। 8वें नियम में आवेदन संख्या का नया प्रावधान जुड़ने से अभ्यर्थी नाराज हैं।

NEET New Rules: एनटीए ने नीट रिजल्ट के साथ टाई ब्रेकिंग पॉलिसी में भी बदलाव किया है। परीक्षा में दो या दो से अधिक छात्रों के समान अंक आने पर मेरिट में किसका स्थान ऊपर होगा, इसका फैसला टाई ब्रेकिंग पॉलिसी से होता है। नोटिफिकेशन में एनटीए ने टाई ब्रेकिंग पॉलिसी में 7 नियमों का उल्लेख किया था, लेकिन रिजल्ट के समय एनटीए ने 8 नियमों का उल्लेख किया है।

8वें नियम में आवेदन संख्या का नया प्रावधान जुड़ने से अभ्यर्थी नाराज हैं। जिस छात्र ने पहले आवेदन फॉर्म भरा है, उसे काउंसलिंग रैंक पहले आवंटित की गई है। जिसने पहले फॉर्म भरा है, उसे एमबीबीएस, बीडीएस एडमिशन की दौड़ में फायदा होगा। अभ्यर्थियों का कहना है कि एनटीए ने अपने नीट इंफॉर्मेशन बुलेटिन में 8वें नियम को शामिल नहीं किया। अगर उन्हें पहले इसकी जानकारी होती तो वे पहले आवेदन करते। NEET New Rules

NEET New Rules: नोटिफिकेशन में NEET की टाई ब्रेकिंग पॉलिसी क्या थी?

NEET New Rules: नोटिफिकेशन के अनुसार, अगर छात्रों को बराबर अंक मिलते हैं, तो उनकी रैंक तय करने के लिए सबसे पहले उनके बायोलॉजी के अंकों को देखा जाएगा। बायोलॉजी (Botany and Zoology) में जो ज़्यादा अंक लाएगा, उसे रैंक में ऊपर रखा जाएगा। अगर इससे भी तय नहीं होता है, तो केमिस्ट्री और फिर फिजिक्स के अंकों की तुलना की जाएगी।

NEET टाई ब्रेकिंग फॉर्मूला 2024 (नोटिफिकेशन में शामिल 7 पैरामीटर)

  1. बायोलॉजी (Botany and Zoology) में ज़्यादा अंक लाने वाले उम्मीदवार को रैंक में ऊपर रखा जाएगा।
  2. अगर बायोलॉजी के फैक्टर से रैंक तय नहीं होती है, तो केमिस्ट्री के अंकों को देखा जाएगा। केमिस्ट्री में ज़्यादा अंक लाने वाले उम्मीदवार को रैंक में ऊपर रखा जाएगा।
  3. इसके बाद फिजिक्स के अंकों को देखा जाएगा। फिजिक्स में ज़्यादा अंक लाने वाले उम्मीदवार को रैंक में ऊपर रखा जाएगा।
  4. जिस उम्मीदवार ने सही उत्तरों की तुलना में कम गलत उत्तर दिए हैं, उसे ऊपर रखा जाएगा।
  5. इसके बाद बायोलॉजी (Botany and Zoology) में जिस अभ्यर्थी के गलत उत्तरों और सही उत्तरों का अनुपात कम होगा, उसे ऊपर रखा जाएगा।
  6. इसके बाद केमिस्ट्री में जिस अभ्यर्थी के गलत उत्तरों और सही उत्तरों का अनुपात कम होगा, उसे ऊपर रखा जाएगा।
  7. इसके बाद फिजिक्स में जिस अभ्यर्थी के गलत उत्तरों और सही उत्तरों का अनुपात कम होगा, उसे ऊपर रखा जाएगा।

NEET New Rules: नोटिफिकेशन में उपरोक्त 7 शर्तें ही थीं, लेकिन रिजल्ट के समय NTA ने टाई ब्रेकिंग पॉलिसी में नया 8वां नियम जोड़ दिया है। 8वां नियम कहता है कि अगर उपरोक्त तरीकों से भी निर्णय नहीं होता है, तो बढ़ते क्रम में आवेदन संख्या को आधार बनाया जाता है। यानी जिसने पहले फॉर्म भरा है, उसे मेरिट में ऊपर रखा जाता है। NEET Result 2024

NEET New Rules: जो अभ्यर्थी बराबर अंक लाता है और जिसका आवेदन नंबर पहले आता है, उसे काउंसलिंग रैंक में ऊपर रखा जाएगा। जिस छात्र ने पहले फॉर्म भरा है, उसे पहली काउंसलिंग रैंक आवंटित की गई है। आवेदन संख्या का यह प्रावधान NTA ने NEET रिजल्ट के समय जोड़ा है।

ये भी पढ़ें…..

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments