HomeEducationNEET UG: MBBS में एडमिशन के लिए कितने मार्क्स हैं जरूरी?

NEET UG: MBBS में एडमिशन के लिए कितने मार्क्स हैं जरूरी?

NEET UG: डॉक्टर बनने का सपना देखने वाले छात्रों के लिए NEET परीक्षा पास करना बहुत जरूरी है। इस परीक्षा को पास किए बिना आप आगे की मेडिकल की पढ़ाई नहीं कर सकते। NEET परीक्षा का पूरा नाम नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट है। देश के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन के लिए छात्रों को इस परीक्षा में शामिल होना जरूरी है। नीट रिजल्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग में शामिल होने और कटऑफ के आधार पर मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने का मौका मिलता है। ऐसे में NEET परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि एमबीबीएस में प्रवेश के लिए कितने प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।

NEET UG परीक्षा देने के बाद आप इन कोर्सेज से जुड़ सकते हैं

एनटीए द्वारा नीट 2024 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। NEET UG परीक्षा 05 मई 2024 को पेन पेपर मोड में आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवार विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के एमबीबीएस, बीडीएस आदि पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं। नीट यूजी से जुड़ी जानकारी आप एनटीए की आधिकारिक साइट neet.nta.nic.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

NEET UG: MBBS Seat Details

NEET 2024 स्कोर के आधार पर, 612 मेडिकल और 315 डेंटल कॉलेजों में एक लाख से अधिक एमबीबीएस सीटों, 26,949 बीडीएस सीटों, 52,720 आयुष सीटों, 603 बीवीएससी (पशु चिकित्सा) और एएच, 1,899 एम्स सीटों और 249 जिपमर सीटों पर प्रवेश मिलेगा। . सरकारी कॉलेजों में 55,880 सीटों पर एडमिशन लिया जाएगा.

NEET Cutoff के लिए आवश्यक प्रतिशत

डॉक्टर बनने के लिए एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए नीट परीक्षा में न्यूनतम अंक लाना जरूरी है। NEET UG न्यूनतम उत्तीर्ण अंक और कटऑफ पर निर्भर करता है। यदि आप अनारक्षित वर्ग से हैं, तो एमबीबीएस के लिए न्यूनतम कटऑफ प्रतिशत 50 प्रतिशत है और एससी, एसटी और विकलांग वर्ग के लोगों के लिए परिणाम 40 प्रतिशत है।

वर्ष 2023 का नीट कट ऑफ प्रतिशत

वर्ष 2023 के लिए एमबीबीएस के लिए एनईईटी परीक्षा का कट ऑफ स्कोर 720 में से 137 था और कट ऑफ 50 प्रतिशत था जबकि ईडब्ल्यूएस और पीएच और यूआर श्रेणी के लिए यह 136-121 और 45 प्रतिशत था। ओबीसी वर्ग का परसेंटाइल 40 रहा.

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments