HomeAutoNew Railway Rout: इस राज्य को मिलेगी Orbital Rail connectivity, होगा 90...

New Railway Rout: इस राज्य को मिलेगी Orbital Rail connectivity, होगा 90 km का नेटवर्क, जानिए क्या है रूट

New Railway Rout: व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार करने के लिए मंगलवार को एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की बैठक हुई। बैठक में ऑर्बिटल रेल नेटवर्क को रेल और एयरपोर्ट नेटवर्क से जोड़ने पर चर्चा हुई. 4.8 किमी लम्बा ऑर्बिटल रेल नेटवर्क प्रस्तावित न्यू नोएडा से होकर गुजरेगा। ऑर्बिटल रेल नेटवर्क से लोगों को काफी फायदा होगा.

दादरी और खुर्जा के बीच प्रस्तावित दादरी-नोएडा-गाजियाबाद निवेश क्षेत्र (न्यू नोएडा) की रेल नेटवर्क से कनेक्टिविटी होगी। दिल्ली के आसपास रिंग रोड की तरह पलवल से सोनीपत तक ऑर्बिटल रेल प्रोजेक्ट बनाया जाएगा. इसमें यमुना अथॉरिटी, न्यू नोएडा, ग्रेटर नोएडा फेज-2, दादरी एरिया शामिल होगा। इसमें न्यू नोएडा के अंदर 4.8 किलोमीटर का ऑर्बिटल रेल नेटवर्क होगा। वहीं, ऑर्बिटल रेल नेटवर्क ग्रेटर नोएडा से करीब 22 किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा.

चोला से रूंधी होते हुए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक जाने वाली रेल लाइन को ऑर्बिटल रेल नेटवर्क से जोड़कर एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी भी प्रदान की जाएगी। ऑर्बिटल रेल नेटवर्क को दनकौर रेलवे स्टेशन से भी जोड़ा जाएगा। दादरी के न्यू बोड़ाकी में डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से कनेक्टिविटी होगी. New Railway Rout

New Railway Rout: रेल नेटवर्क की दूरी 135 किमी होगी

New Railway Rout: मंगलवार को एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की बैठक में ऑर्बिटल रेल को लेकर यह तस्वीर साफ हो गई। यह बैठक कमिश्नर मेरठ की अध्यक्षता में हुई। बैठक का उद्देश्य परियोजना की व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार करने के लिए नियम और शर्तें तय करना था। इसमें जिले के तीनों प्राधिकरणों के अधिकारी भी शामिल हुए। इस पूरे रेल नेटवर्क की दूरी करीब 135 किलोमीटर होगी. इसका नेटवर्क हरियाणा में 45 किलोमीटर और यूपी में 90 किलोमीटर होगा।

कनेक्टिविटी नेटवर्क पर चर्चा

New Railway Rout: सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि इस नेटवर्क के जरिए एनसीआर और आसपास के शहरों को कैसे कनेक्टिविटी दी जा सकती है. अब आगे की फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। हरियाणा में ऑर्बिटल रेल नेटवर्क को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। 7 मार्च को हरियाणा रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट की व्यवहार्यता अध्ययन का प्रस्ताव यूपी सरकार को प्रदान किया गया था। अब आगे की तैयारी यूपी के लिए करनी है, इसलिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के लिए नियम और शर्तें तय की जानी हैं।

नए नोएडा के मास्टर प्लान को बोर्ड से मंजूरी मिल गई है

New Railway Rout: न्यू नोएडा के मास्टर प्लान-2041 के ड्राफ्ट को प्राधिकरण बोर्ड ने मंजूरी दे दी है. आगे मास्टर प्लान शासन को भेज दिया गया है। शासन में आवास बंधु में परीक्षण कराया जा रहा है।

न्यू नोएडा का क्षेत्रफल करीब 20 हजार हेक्टेयर होगा. इसमें अधिकतम 41 प्रतिशत भूमि औद्योगिक उपयोग के लिए, 11.5 प्रतिशत आवासीय के लिए, 17 प्रतिशत ग्रीन बेल्ट एवं रिएक्शनरी के लिए, 15.5 प्रतिशत सड़क के लिए, 9 प्रतिशत संस्थागत एवं 4.5 प्रतिशत वाणिज्यिक उपयोग के लिए निर्धारित की गई है। कैसे कराएं विकास? भूमि अधिग्रहण खर्च के लिए भुगतान और अन्य मॉडल अभी तय नहीं किए गए हैं। सरकार की मंजूरी के बाद यहां आगे का काम शुरू होगा.

ये भी पढ़ें….

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments