HomeWeatherRainfall Update: अगले 7 दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश,...

Rainfall Update: अगले 7 दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें अपने शहर का हाल

Rainfall Update IMD Weather Forecast Next 7 Days: IMD के मुताबिक अगले 7 दिनों तक गोवा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और विदर्भ के इलाकों में बारिश हो सकती है.

Rainfall Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के ताजा पूर्वानुमानों में कहा गया है कि दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, चंडीगढ़, गुजरात समेत पूरे उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत में तापमान का सितम जारी रहेगा, जबकि बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में तापमान का सितम जारी रहेगा। अगले सात दिनों में ओडिशा और सभी पूर्वोत्तर राज्यों में हल्की या मध्यम बारिश हो सकती है।

Rainfall Update: IMD के मुताबिक, इनके अलावा गोवा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और विदर्भ के इलाकों में भी अगले सात दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, मौसम की स्थिति में यह बदलाव दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन (चक्रवाती दबाव) बनने के कारण आया है।

Rainfall Update IMD Weather Forecast Next 7 Days:

Rainfall Update: आईएमडी के अनुसार, एक चक्रवाती निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर है, जबकि दूसरा चक्रवाती परिसंचरण आंतरिक तमिलनाडु के ऊपर है, जो समुद्र तल से 5.8 ऊपर तक फैला हुआ है। इन दोनों सर्कुलेशन के कारण एक ट्रफ लाइन पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी बिहार और झारखंड से होते हुए गंगीय पश्चिम बंगाल तक फैली हुई है। दूसरे सर्कुलेशन के कारण एक ट्रफ लाइन महाराष्ट्र से कर्नाटक तट तक फैली हुई है।

Rainfall Update: मौसम विभाग ने अपने ताजा बुलेटिन में कहा है कि अरब सागर में मालदीव और बंगाल की खाड़ी में अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के आसपास दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं और अगले दो दिनों तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी. रहेंगे। इससे मॉनसून की प्रगति में कोई दिक्कत नहीं आएगी. आईएमडी ने कहा है कि इसके कारण केरल और तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर क्षोभमंडल में एक नया चक्रवाती परिसंचरण क्षेत्र बन रहा है।

Rainfall Update: इस बीच उत्तर भारत में लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं. हरियाणा और दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं. सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी के नजफगढ़ में तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो देश में सबसे ज्यादा है. राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा, जिससे दैनिक जीवन प्रभावित हुआ क्योंकि अधिकांश लोग घर के अंदर ही रहे।

Rainfall Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, हरियाणा और दिल्ली में कई जगहों पर लू से लेकर भीषण लू तक की स्थिति देखी गई. राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और पंजाब, गुजरात और मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति देखी गई। आईएमडी ने राष्ट्रीय राजधानी में भीषण हीट वेब की स्थिति के कारण अगले पांच दिनों के लिए ‘रेड’ अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली में भीषण गर्मी में बिजली की मांग भी मई में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर, दिल्ली के आंकड़ों से पता चला है कि सोमवार दोपहर 3:33 बजे बिजली की अधिकतम मांग 7,572 मेगावाट थी। मई में दिल्ली में यह अब तक की सबसे अधिक बिजली मांग थी। यह पिछले साल 22 अगस्त को दर्ज की गई अधिकतम बिजली मांग – 7,438 मेगावाट से अधिक है। Rainfall Update

Rainfall Update: राष्ट्रीय राजधानी के आया नगर में अधिकतम तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। मौसम केंद्र ने 28 मई 1988 को 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया, जो 1967 और 2024 के बीच उच्चतम तापमान था।

दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग ने 29 मई 1944 को उच्चतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो एक मौसम में दर्ज किया गया उच्चतम तापमान था। स्टेशन। सफदरजंग बेस स्टेशन पर 1931 से रिकॉर्ड बनाए रखा गया है। अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास पालम स्टेशन पर 26 मई 1998 को अधिकतम तापमान 48.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। पालम में 1956 से पहले के रिकॉर्ड हैं।

Rainfall Update: राजस्थान के गंगानगर में पारा 46.3 डिग्री, बाड़मेर में 46.1 डिग्री, कोटा में 45.8 डिग्री, चूरू में 45.5 डिग्री और बीकानेर में 44.8 डिग्री तक पहुंच गया. मध्य प्रदेश में रतलाम और नौगोंग में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा दतिया में 45.2 डिग्री, खजुराहो में 44.8 डिग्री और ग्वालियर में 44.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

हरियाणा में, सिरसा में अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद नूंह में 46.8 डिग्री, फरीदाबाद में 46.2 डिग्री, झज्जर में 45.9 डिग्री और भिवानी और नारनौल में 45.7 डिग्री दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments