HomeTechnologyYouTube Free: दिन-रात करें YouTube का इस्तेमाल, कभी खत्म नहीं होगा आपका...

YouTube Free: दिन-रात करें YouTube का इस्तेमाल, कभी खत्म नहीं होगा आपका इंटरनेट डेटा, जान लें ये सेटिंग्स

YouTube Free Videos Download: YouTube नहीं चाहता कि उसके यूजर्स का इंटरनेट डेटा बार-बार एक ही वीडियो देखने में बर्बाद हो। इसके लिए YouTube ऑफलाइन मोड में वीडियो डाउनलोड करने की सुविधा देता है। इससे आप बिना इंटरनेट के भी अपने पसंदीदा YouTube play कर पाएंगे।

YouTube Free Videos Download: YouTube आज घर-घर में मशहूर हो चुका है। लोग YouTube ऐप के जरिए अपनी पसंदीदा फिल्में देखते हैं और गाने सुनते हैं। लेकिन कई बार इंटरनेट न होने की वजह से आप YouTube पर वीडियो नहीं चला पाते। हालांकि, आप बिना इंटरनेट के भी YouTube पर अपने पसंदीदा वीडियो चला सकते हैं। YouTube वीडियो को ऑफलाइन सेव करने की सुविधा देता है।

YouTube Free Videos Download: ऑफ़लाइन YouTube कैसे काम करता है

YouTube Free Videos Download: इसका मतलब यह है कि जब आप इंटरनेट की रेंज में होते हैं, तो आप अपने फोन पर वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं और फिर उसे कभी भी चला सकते हैं। इससे आपका इंटरनेट डेटा इस्तेमाल नहीं होगा। साथ ही, आप इंटरनेट रहित इलाकों में भी YouTube वीडियो चला पाएंगे। आमतौर पर देखा जाता है कि भारतीय हर दिन सिर्फ़ चुनिंदा गाने ही बार-बार बजाते हैं। ऐसे यूजर्स के लिए YouTube वीडियो को ऑफलाइन चलाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

YouTube वीडियो को ऑफलाइन कैसे चलाएं?

  • जिस YouTube वीडियो को आप सेव करना चाहते हैं, उसे ऑफलाइन मोड में चलाएं।
  • इसके बाद वीडियो प्ले होने के बाद सबसे नीचे डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको उस वीडियो क्वालिटी का ऑप्शन दिया जाएगा जिसमें आप यूट्यूब वीडियो को सेव करना चाहते हैं।
    इसमें से आपको अपने इंटरनेट डेटा या वाई-फाई के हिसाब से लो (144P), मीडियम (360P), हाई (720P), फुल एचडी (1080P) का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • हालांकि, ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप वीडियो को ज्यादा क्वालिटी में डाउनलोड करेंगे तो आपका इंटरनेट डेटा ज्यादा खर्च होगा। एक बार वीडियो डाउनलोड हो जाने के बाद आप बिना इंटरनेट डेटा के कहीं भी यूट्यूब वीडियो प्ले कर सकते हैं।

कितने ऑफलाइन यूट्यूब वीडियो सेव किए जा सकते हैं

ऑफलाइन मोड में यूट्यूब वीडियो आपके फोन या कंप्यूटर के इंटरनल स्टोरेज में सेव होते हैं। इसका मतलब है कि आपके फोन का स्पेस इस्तेमाल होता है। ऐसे में आप कितने भी यूट्यूब वीडियो सेव कर सकते हैं। बशर्ते आपके फोन में स्टोरेज हो।

ये भी पढ़ें…..

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments