HomeHow toWhatsApp Screen Sharing Feature: अब वीडियो कॉल पर शेयर कर सकेंगे अपनी...

WhatsApp Screen Sharing Feature: अब वीडियो कॉल पर शेयर कर सकेंगे अपनी स्क्रीन, कैसे करें WhatsApp के इस फीचर का इस्तेमाल?

WhatsApp Screen Sharing Feature: अगर आप ज़ूम या माइक्रोसॉफ्ट टीम्स जैसे वीडियो कॉलिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको पता ही होगा कि इनमें स्क्रीन शेयरिंग की जा सकती है। यह फीचर WhatsApp वीडियो कॉल में भी उपलब्ध है। आइए आपको बताते हैं कि यह कैसे किया जा सकता है।

WhatsApp Screen Sharing Feature, वीडियो कॉल: WhatsApp दुनिया में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है। कंपनी अपने यूज़र्स के लिए समय-समय पर नए-नए फीचर लाती रहती है, जो उनके लिए बेहद काम के होते हैं। इन फीचर में एक फोन पर दो नंबर से WhatsApp चलाना, एक ही WhatsApp अकाउंट को दो फोन पर चलाना, ज़रूरी मैसेज को सबसे ऊपर पिन करना, पोल और क्विज़ चलाना, वीडियो कॉल पर स्क्रीन शेयर करना आदि शामिल हैं। आज हम आपको बताते हैं कि WhatsApp पर वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन कैसे शेयर की जा सकती है।

WhatsApp Screen Sharing Feature: स्क्रीन शेयर फीचर क्या है?

WhatsApp Screen Sharing Feature: अगर आप ज़ूम या माइक्रोसॉफ्ट टीम्स जैसे वीडियो कॉलिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको पता ही होगा कि इनमें स्क्रीन शेयर की जा सकती है। यही फीचर WhatsApp वीडियो कॉल में भी उपलब्ध है। यह फीचर एंड्रॉयड, आईफोन और कंप्यूटर पर चलने वाले WhatsApp ऐप में भी काम आता है।

WhatsApp Screen Sharing Feature: ऑफिस प्रेजेंटेशन देने से लेकर किसी को कुछ सिखाने तक, यह फीचर कई स्थितियों में बेहद काम आ सकता है। WhatsApp इस बात का ध्यान रखता है कि स्क्रीन शेयर करते समय आपकी जानकारी पूरी तरह सुरक्षित रहे। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के कारण आपकी स्क्रीन पर जो कुछ भी दिखाई देगा, वह केवल उन लोगों को दिखाई देगा जो कॉल पर हैं। WhatsApp या कोई अन्य बाहरी व्यक्ति आपकी स्क्रीन शेयरिंग को देख या सुन नहीं सकता।

WhatsApp पर वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन कैसे शेयर करें

मोबाइल और कंप्यूटर पर WhatsApp वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन शेयर करने का तरीका अलग-अलग है। आइए आपको दोनों तरीकों के बारे में बताते हैं।

WhatsApp Screen Sharing Feature

मोबाइल पर स्क्रीन कैसे शेयर करें

WhatsApp Screen Sharing Feature: जब आप स्मार्टफोन से किसी को वीडियो कॉल करेंगे, तो आपको स्क्रीन के नीचे स्क्रीन शेयरिंग आइकन दिखाई देगा। इस पर टैप करें। स्क्रीन शेयरिंग की पुष्टि के लिए एक पॉप-अप दिखाई देगा। पुष्टि करने के बाद, आपकी स्क्रीन वीडियो कॉल पर जुड़े लोगों को दिखाई देगी। स्क्रीन शेयरिंग को रोकने के लिए, ऐप पर वापस जाएं और “स्टॉप शेयरिंग” पर टैप करें।

कंप्यूटर पर स्क्रीन कैसे शेयर करें

WhatsApp Screen Sharing Feature: कंप्यूटर पर WhatsApp वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन शेयर करने का फीचर केवल WhatsApp डेस्कटॉप ऐप पर ही काम करेगा। डेस्कटॉप ऐप पर वीडियो कॉल शुरू करें और कॉल विंडो में शेयर आइकन पर क्लिक करें। पूरी स्क्रीन या किसी खास विंडो को शेयर करने का विकल्प मिलेगा। यदि आप स्क्रीन शेयरिंग को रोकना चाहते हैं, तो मोबाइल की तरह स्क्रीन शेयरिंग को रोकने के लिए ऐप पर वापस जाएं और स्टॉप स्क्रीन शेयरिंग आइकन पर क्लिक करें।

Reade it also…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments