HomeHealth2019 के बाद से भारत में Breast Reduction Surgery हर साल 100%...

2019 के बाद से भारत में Breast Reduction Surgery हर साल 100% क्यों बढ़ रही है?

By Dristi Sharma

विशेषज्ञों के अनुसार, पिछले पांच वर्षों में स्तन कम करने वाली सर्जरी (Breast Reduction Surgery) में 100% वार्षिक वृद्धि हुई है।

Breast Reduction Surgery:-

“मुझे अभी भी वह घटना अच्छी तरह याद है। यह मेरी विश्वविद्यालय की कक्षाओं के ठीक बाद की बात है, और जैसे ही मैं घर जाने के लिए बस में चढ़ी, मैंने एक आवाज़ सुनी जो मुझ पर चिल्ला रही थी, ‘वाह, इतने बड़े स्तन’,” जसप्रीत (अनुरोध पर नाम बदल दिया गया) याद करती है।

सदमे में, जसप्रीत ने यह पता लगाने के लिए पीछे देखा कि ये शब्द कहाँ से आए, लेकिन वह उसे नहीं ढूंढ पाई। वह बस इतना जानती थी कि यह एक आदमी था जिसने उसके स्तनों पर टिप्पणी करने का ‘दुस्साहस’ किया था।

दुर्भाग्य से, उस 18 वर्षीय किशोरी के लिए यह कोई नई बात नहीं थी, जिसने अपने शरीर के लिए जीवन भर बदमाशी का सामना किया था। चौबीस साल बाद, लगातार घूरने और टिप्पणियों से तंग आकर, जसप्रीत ने अपने स्तन हाइपरट्रॉफी के लिए इलाज कराने का फैसला किया, जिसके कारण उसके स्तन उसके शरीर के अनुपात से बाहर हो गए।

“सर्जरी के बाद, मैं 42H to a 40B पर चला गया। यह एक बहुत बड़ी राहत थी, और आख़िरकार मैंने दर्पण में जो देखा उससे मैं खुश था, ”जसप्रीत कहते हैं।

जसप्रीत अकेले नहीं हैं. हालांकि एक दुर्लभ स्थिति, स्तन अतिवृद्धि हजारों भारतीय महिलाओं को प्रभावित करती है, और आज उनमें से कई इसे संबोधित करने के लिए सर्जरी करा रही हैं।

हर साल Breast Reduction Surgery में 100% बढ़ोतरी

स्तन कटौती सर्जरी के मामलों की सटीक संख्या की खोज करते समय, हमने पाया कि ऐसी सर्जरी के लिए कोई आधिकारिक डेटा एकत्र नहीं किया गया है।

नई दिल्ली में डिवाइन कॉस्मेटिक सर्जरी के प्लास्टिक सर्जन डॉ. अमित गुप्ता का जवाब था।

“दुर्भाग्य से, भारत में सर्जरी की कोई पंजीकृत संख्या नहीं है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर, आँकड़े मौजूद हैं। हालाँकि, मेरे अभ्यास के आधार पर, अगर हम अपनी संख्याओं का आकलन करें, तो मैं पिछले पाँच वर्षों में सालाना 100% वृद्धि का अनुमान लगाऊँगा, या उससे भी अधिक,” वह कहते हैं।

इस अनुमान को डॉ आकांक्षा गोयल और डॉ सुधांशु पुनिया ने भी समर्थन दिया, जो नई दिल्ली में महिलाओं के लिए स्तन कम करने की सर्जरी भी करते हैं।

डॉ. पुनिया कहते हैं, “आपको एक मोटा अंदाज़ा देने के लिए, हम सप्ताह में कम से कम एक रिडक्शन सर्जरी करते हैं, जो प्रति माह लगभग चार से छह मामले होती है।” उन्होंने आगे कहा कि यह संख्या बढ़ रही है, क्योंकि पहले वे प्रति माह केवल एक सर्जरी करते थे।

डॉ. गुप्ता का यह भी मानना है कि इन सर्जरी में, सर्जरी कराने के लिए बड़ी संख्या में “युवा लड़कियां” आती हैं।

लेकिन Breast Reduction Surgery की संख्या में अचानक बढ़ोतरी क्यों हो रही है?

अब ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से विशेषज्ञ सोचते हैं कि इन सर्जरी में बढ़ोतरी हुई है, और ये सभी गलत कारणों से नहीं हैं।

1. ‘The West influence’

Breast Reduction Surgery:- हम भारतीय पारंपरिक रूप से अपनी साड़ियों और कुर्तों के लिए जाने जाते हैं। हालाँकि, समय के साथ, हमने पश्चिमी संस्कृति के कई पहलुओं को भी अपना लिया है, जिसमें उनकी पोशाक शैली भी शामिल है।

डॉ. गुप्ता कहते हैं, “कपड़ों की प्राथमिकताएं टी-शर्ट और तंग कपड़ों पर केंद्रित हो गई हैं, जो स्तनों को बहुत कम समर्थन देते हैं, जिससे भारी छाती वाली महिलाओं में गर्दन और कंधे में दर्द होता है।”

डॉ. गुप्ता के अनुसार, दूसरा कारण अपनी ‘पसंदीदा पश्चिमी पोशाक’ पहनने की इच्छा है, जो इन सर्जरी (Breast Reduction Surgery) से गुजरने वाली लगभग सभी महिलाओं में आम है।

मीनाक्षी अग्रवाल* (अनुरोध पर नाम बदल दिया गया है), 30 वर्षीय उद्यमी, जिन्होंने 2010 में स्तन कम करने की सर्जरी (Breast Reduction Surgery)करवाई थी, याद करती हैं कि सर्जरी के बाद उन्होंने सबसे पहले ‘वह पोशाक’ पहनी थी जिसका उन्होंने हमेशा सपना देखा था।

मीनाक्षी कहती हैं, ”मेरे पास अभी भी हमारी अमेरिकी यात्रा की तस्वीरें हैं, जहां मैंने वो कपड़े पहने थे जो मैं हमेशा से पहनना चाहती थी।”

2. ‘Women are becoming more independent’

डॉ. गुप्ता कहते हैं कि, एक दशक पहले, महिलाएं अपने माता-पिता या अपने पतियों पर अधिक निर्भर थीं, इसलिए “सर्जरी करवाने में हमेशा झिझक रहती थी”।

महिलाएं अब अधिक स्वतंत्र हैं।

“एक 25 वर्षीय लड़की आज अपनी सर्जरी का खर्च उठाने के लिए पर्याप्त कमाई कर रही है। इनमें से अधिकतर महिलाएं स्वतंत्र रूप से निर्णय लेती हैं, जो कि सिर्फ 10 साल पहले ऐसा नहीं था,” डॉ. गुप्ता कहते हैं।

डॉ. गुप्ता कहते हैं, “अब, बड़े स्तनों के कारण होने वाले दर्द से पीड़ित होने के बजाय, वे [महिलाएं] इन सर्जरी (Breast Reduction Surgery) से गुजरने के लिए पैसे बचाती हैं, ताकि उन्हें अब गर्दन या पीठ में दर्द नहीं सहना पड़े।”

3. A way to feel more confident

डॉ. गुप्ता कहते हैं, “अपनी सर्जरी (Breast Reduction Surgery) के बाद, मैंने मरीज़ों को उनके परिणाम देखने के बाद रोते हुए देखा है। ऐसा लगता है जैसे उनके सीने से कोई भारी बोझ उतर गया हो।”

इंडिया टुडे के साथ अपनी कहानियां साझा करते हुए, मीनाक्षी और जसप्रीत दोनों ने हमें बताया कि सर्जरी से पहले, वे ‘अपने शरीर को लेकर सहज’ नहीं थे।

उदाहरण के लिए, मीनाक्षी ने बचपन से ही खुद को पढ़ाई में व्यस्त कर लिया और सामाजिक समारोहों या यहां तक कि बाहर काम करने से भी परहेज किया।

“मैं सामाजिक समारोहों के दौरान बहुत आश्वस्त नहीं था और निश्चित रूप से जब मैं कार्यालय भी जाता था। मुझे अभी भी याद है कि जब मैं बच्ची थी, तो मैं अपने भारी स्तनों के कारण बहुत सचेत रहती थी, इसलिए मेरे लिए मंच पर जाना भी बहुत मुश्किल था,” मीनाक्षी कहती हैं।

हालाँकि, बच्चे होने के बाद, उन्होंने सर्जरी (Breast Reduction Surgery) कराने का फैसला किया और उनके कप का आकार 38 से घटाकर 34 कर दिया गया, और उनके शब्दों में, ‘वह अधिक आत्मविश्वास महसूस करने लगीं।’

जसप्रीत यह भी कहती है कि उसे हर गर्मियों में कैटकॉलिंग सहनी पड़ती थी। उनके मुताबिक, जब भी वह कोई ड्रेस पहनती थीं तो अपने ‘भारी स्तनों’ की वजह से उन्हें हमेशा ‘अजीब’ महसूस होता था।

“मैं उस पोशाक में खुद को सहज नहीं पा रही थी,” जसप्रीत कहती हैं। लेकिन सर्जरी के बाद फिर से उनका आत्मविश्वास बढ़ गया।

“अपनी सर्जरी के बाद मैंने जो पहला काम किया वह यह था कि मैं दुकान पर गई और कुछ अधोवस्त्र पहनने की कोशिश की, क्योंकि पहले मुझे अपने लिए कुछ भी नहीं मिल रहा था। तो, उस दिन, मुझे लगा कि वाह, आख़िरकार कुछ चीज़ मेरे लिए उपयुक्त हो सकती है, ”जसप्रीत कहती हैं। (Breast Reduction Surgery)

4. Social media

Breast Reduction Surgery:. यह 2024 है, और सोशल मीडिया हमारे द्वारा देखे जाने वाले रुझानों को आकार देने में एक महत्वपूर्ण कारक प्रतीत होता है। विशेषज्ञ सहमत हैं, यह देखते हुए कि सोशल मीडिया ने विशेष रूप से भारत में कुछ रुझानों को लोकप्रिय बनाने में प्रमुख भूमिका निभाई है।

उदाहरण के लिए, डॉ. गोयल बताते हैं कि सोशल मीडिया के बढ़ने के साथ, मरीज़ अन्य मरीजों को भी इसी तरह की प्रक्रियाओं से गुजरते हुए देख सकते हैं। Breast Reduction Surgery

“उदाहरण के लिए, हम सोशल मीडिया पर पहले और बाद की तस्वीरें पोस्ट करते हैं, जो सकारात्मक परिणाम दिखाते हैं जो उनके सहयोगियों सहित दूसरों को समझाने में मदद करते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि लोग अब अधिक जागरूक हैं कि ऐसी सर्जरी उपलब्ध हैं। दस साल पहले, लोग इस बात से अनजान थे कि ऐसी सर्जरी उपलब्ध हैं डॉ. गोयल कहते हैं, ”सर्जरियाँ भी अस्तित्व में थीं, उनकी सुरक्षा की तो बात ही छोड़ दें।” Breast Reduction Surgery

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments