HomeHealthJharkhand Bird Flu: रांची में बर्ड फ्लू का खतरा खत्म,अंडे, बत्तख और...

Jharkhand Bird Flu: रांची में बर्ड फ्लू का खतरा खत्म,अंडे, बत्तख और मुर्गियों की बिक्री पर रोक जारी

Jharkhand Bird Flu:राजधानी रांची के होटवार स्थित रीजनल पोल्ट्री फार्म में H5N1 और इन्फ्लूएंजा बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद विभाग की तत्परता से स्थिति अब पूरी तरह सामान्य हो रही है.

Jharkhand Bird Flu: एपी सेंटर को सेनिटाइज किया गया

एपी सेंटर यानी वो फार्म जहां बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी. उस जगह को लगातार सैनिटाइज किया गया और सैनिटाइजेशन के बाद केंद्रीय टीम ने जांच के बाद संबंधित विभाग को डिसइन्फेक्शन का सर्टिफिकेट भी दिया. जिससे यह साफ हो गया कि एपी सेंटर को इस वायरस से पूरी तरह छुटकारा मिल गया है.

Jharkhand Bird Flu: एपी सेंटर बर्ड फ्लू संक्रमण से मुक्त हो गया

फार्म प्रभारी डॉ. धनंजय ने बताया कि एपी सेंटर भले ही संक्रमण मुक्त हो गया है। लेकिन, दिशानिर्देश फिर भी जारी किए गए। इसे मजबूती से लागू किया जा रहा है. जिसके मुताबिक, रांची के 1 किलोमीटर के दायरे में मुर्गियां, बत्तख और अंडे की बिक्री पर प्रतिबंध जारी रहेगा. वहीं, डॉक्टर ने एहतियातन 10 किलोमीटर के दायरे में इसका सेवन न करने की अपील की है.

Jharkhand Bird Flu: बर्ड फ्लू को लेकर सावधान रहने की जरूरत है

बर्ड फ्लू मामले की गंभीरता को देखते हुए केंद्रीय टीम लगातार झारखंड में रहकर बर्ड फ्लू मामले की समीक्षा करती रही. इस दौरान प्रदेश भर के संबंधित अधिकारियों के साथ अहम बैठक की. बैठक के बाद निर्देश दिए गए कि भले ही बर्ड फ्लू का टेस्ट नेगेटिव हो. लेकिन फिर भी सतर्क रहने की जरूरत है. इसलिए सभी जिलों को विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिये गये हैं.

Avian influenza • Influenza • Virus

ये भी पढ़ें…..

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments