HomeWeatherRainfall Alert: 20 तारीख तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें...

Rainfall Alert: 20 तारीख तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

Rainfall Alert: IMD मानसून तिथि पर नवीनतम अपडेट: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भविष्यवाणी की है कि इस साल मानसून का मौसम जल्द ही शुरू होगा। आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में इसकी तारीख का भी ऐलान कर दिया है. आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून 31 मई के आसपास केरल में शुरू होने की संभावना है। उत्तर-पश्चिम भारत में 16 मई से और पूर्वी भारत में 18 मई से गर्मी का नया दौर शुरू होने की संभावना है।

Rainfall Alert: दक्षिण-पश्चिम मानसून आम तौर पर 1 जून तक केरल में आता है और इसका मानक विचलन लगभग 7 दिनों का होता है। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून 31 दिसंबर के आसपास केरल में दस्तक दे सकता है. इसमें चार दिन कम या चार दिन ज्यादा का अंतर हो सकता है. यह तिथि पूरे देश में मानसून के लिए एक महत्वपूर्ण संकेतक के रूप में कार्य करती है। उत्तर की ओर जाने से भीषण गर्मी से राहत मिलती है।

IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, मानसून 19 मई को अंडमान निकोबार पहुंचने की संभावना है। आमतौर पर यह 20 से 22 तारीख के आसपास इस क्षेत्र में प्रवेश करता है। यहां पहुंचने के बाद मानसून देश के अन्य हिस्सों की ओर बढ़ेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, देश में अल नीनो वेदर सिस्टम कमजोर हो रहा है. ला नीना स्थितियां सक्रिय हो रही हैं। यह इस साल अच्छे मॉनसून का संकेत है. इससे भारत में समय से पहले मानसून आ सकता है. Rainfall Alert

Rainfall Alert: तापमान में चार डिग्री तक बढ़ोतरी होगी

Rainfall Alert: IMD के मुताबिक, गुरुवार को असम, मेघालय, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार में गर्म और आर्द्र मौसम रहने का अनुमान है। अगले चार दिनों के दौरान, उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान लगभग 3-4 डिग्री सेल्सियस, मध्य भारत और गुजरात में लगभग 2-4 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है।

उत्तर-पश्चिम भारत में भीषण गर्मी की आशंका

Rainfall Alert: उत्तर-पश्चिम भारत में गुरुवार से और पूर्वी भारत में 18 मई से लू चलने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, दक्षिण हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश में 16-19 मई तक लू चलने की आशंका है. और बिहार, गुजरात के अलग-थलग इलाके। 15-16 मई को कोंकण, 16-17 मई को सौराष्ट्र और कच्छ, 18-19 मई को दिल्ली, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में लू चलने की आशंका है।

20 मई तक आंधी-तूफान का पूर्वानुमान

Rainfall Alert: मौसम विज्ञानियों ने कहा कि 20 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में आंधी, भारी बारिश या बिजली गिरने की संभावना है। बुधवार से 19 मई तक तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, तटीय और कर्नाटक में अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। 16-19 मई तक अरुणाचल प्रदेश, 17-19 मई तक असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। दक्षिण पश्चिम मॉनसून के 19 मई को दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की संभावना है।

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments