HomeEducationMadrasas In Uttar Pradesh: सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश में मदरसों पर...

Madrasas In Uttar Pradesh: सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश में मदरसों पर लगे प्रतिबंध पर रोक लगा दी

By Sumaiya Sayeed

Madrasas In Uttar Pradesh: 16000 से अधिक मान्यता प्राप्त और 8,000 गैर-मान्यता प्राप्त मदरसे इलाहाबाद HC के फैसले के कारण अनिश्चित थे कि मदरसों को नियंत्रित करने वाला एक महत्वपूर्ण कार्य गैरकानूनी है, जो मदरसों के बेहतर कामकाज को नुकसान पहुंचा सकता है।

Madrasas In Uttar Pradesh: उच्च न्यायालय (The High Court) का निर्णय अंशुमान सिंह राठौड़ द्वारा लाए गए एक रिट मामले के जवाब में दिया गया था, जिसमें उन्होंने यूपी मदरसा बोर्ड के अधिकार क्षेत्र पर आपत्ति जताई थी और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा मदरसा के प्रबंधन के साथ-साथ अन्य संबंधित मामलों पर आपत्ति जताई थी। राज्य और केंद्र सरकार.

Madrasas In Uttar Pradesh: यूपी के मदरसों पर लगे प्रतिबंध पर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया
16000 से अधिक मान्यता प्राप्त और 8,000 गैर-मान्यता प्राप्त मदरसे इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले के कारण अनिश्चित थे कि मदरसों को नियंत्रित करने वाला एक महत्वपूर्ण कार्य गैरकानूनी है, जो मदरसों के बेहतर कामकाज को नुकसान पहुंचा सकता है।

Madrasas In Uttar Pradesh: इससे प्रभावित लोगों के अनुसार, फैसले के कारण लगभग 10,000 मदरसा शिक्षकों और 26 लाख से अधिक छात्रों का भविष्य अनिश्चित था। कोर्ट के फैसले के बाद मदरसों के बंद होने की आशंका थी. इसे पारंपरिक स्कूलों में नामांकित छात्रों के लिए आवास प्रदान करने का निर्देश दिया गया था, जो एक महत्वपूर्ण निर्देश था, जो शायद भारत में सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य में हजारों छात्रों के जीवन को प्रभावित कर रहा था।

NDTV की एक रिपोर्ट में कहा गया है, यूपी में लगभग 16,513 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं, जिनमें से 560 सरकार द्वारा सहायता प्राप्त हैं, और 8,400 से अधिक गैर-मान्यता प्राप्त मदरसे मौजूद हैं।

Madrasas In Uttar Pradesh:- उच्च न्यायालय ने पहले आदित्यनाथ सरकार से प्राथमिक, माध्यमिक और मध्यवर्ती स्तरों पर नियमित राज्य स्कूलों में मदरसा छात्रों की बढ़ती संख्या को समायोजित करने के लिए “तत्काल कदम” उठाने का आग्रह किया था। 22 मार्च को सत्तारूढ़ न्यायाधीश विवेक चौधरी और सुभाष विद्यार्थी ने योगी आदित्यनाथ सरकार से इसकी सिफारिश की। अदालत ने कहा है कि पर्याप्त और सीटें बनाई जानी चाहिए, और यदि आवश्यक हो, तो इन छात्रों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त नए स्कूल स्थापित किए जाने चाहिए। बाद में, मदरसा एसोसिएशन ने कहा कि वे हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ लड़ेंगे और सुप्रीम कोर्ट से हस्तक्षेप की मांग करेंगे।

Madrasas In Uttar Pradesh: उच्च न्यायालय (High Court) के फैसले के अनुसार, “राज्य के पास धार्मिक शिक्षा बोर्ड बनाने या केवल किसी विशेष धर्म और संबंधित दर्शन के लिए स्कूली शिक्षा बोर्ड स्थापित करने की कोई शक्ति नहीं है और साथ ही, वह विभिन्न धर्मों के बच्चों के साथ भेदभाव नहीं कर सकता है।” और उन्हें विभिन्न प्रकार की शिक्षा प्रदान करें। सरकार की ओर से इस तरह की किसी भी कार्रवाई से भारतीय संविधान की आधारशिला धर्मनिरपेक्षता का उल्लंघन होगा।” पीठ ने 86 पेज के आदेश में कहा.

Madrasas In Uttar Pradesh: राज्य मदरसा बोर्ड का दावा है कि इस फैसले से पूरे उत्तर प्रदेश में 16,500 मान्यता प्राप्त और 8,500 गैर-मान्यता प्राप्त मदरसों या इस्लामिक मदरसों में नामांकित लगभग 200,000 छात्र प्रभावित होंगे। उत्तर प्रदेश की 190 मिलियन आबादी में मुस्लिमों की हिस्सेदारी 19.26 प्रतिशत है।

Madrasas In Uttar Pradesh: मदरसों पर प्रतिबंध को लेकर चिंताएं

UP Board Of Madarsa Education Act
BREAKING| Supreme Court Stays Allahabad HC Judgment Striking Down UP Board Of Madarsa Education Act, Prima Facie Says HC Misconstrued Act

“सहायता प्राप्त मदरसों का बजट 900 करोड़ है। ये छात्र कहां जाएंगे? उन्हें किन स्कूलों में स्थानांतरित किया जाएगा? उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड के प्रमुख  Iftikhar Ahmed Javed ने कहा, अगर यह आदेश लागू होता है, तो मुझे 10,000 शिक्षकों और उनके परिवारों के भाग्य की भी चिंता है।

The Wire की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हाई कोर्ट के फैसले ने मदरसा प्रोफेसरों और छात्रों को अनिश्चित स्थिति में डाल दिया है. 36 वर्षीय बलरामपुर मदरसा प्रशिक्षक फ़याज़ अहमद मिस्बाही, जो नौ वर्षों से कार्यरत हैं, चिंतित हैं कि उच्च न्यायालय के फैसले के परिणामस्वरूप सैकड़ों अन्य शिक्षक अपना रोजगार खो सकते हैं। शिक्षकों के भविष्य पर अदालत की प्रतिक्रिया की कमी से भी चिंताएँ व्यक्त की गईं। मिस्बाही ने दावा किया कि हालांकि उच्च न्यायालय ने शिक्षकों के पुनर्वास पर चर्चा की थी, लेकिन बच्चों के बारे में कुछ भी उल्लेख नहीं किया था। “शिक्षकों के बारे में क्या ख्याल है? उन्हें न तो वेतन मिलेगा और न ही उनके पास कोई नौकरी होगी,” उन्होंने पूछा।

Madrasas In Uttar Pradesh:- खान ने भी यही प्रश्न पूछा। उन्होंने इस बारे में पूछताछ की कि “इन मदरसों की सरकारी भूमि और बड़े भवन परिसरों का क्या होगा”, साथ ही साथ यह भी कि राज्य मदरसे के बच्चों को नियमित स्कूलों में शीघ्रता से स्थानांतरित करने के आदेश को कैसे लागू करना चाहता है।

मिस्बाही, जो कि देवीपाटन क्षेत्र में एक शिक्षक संगठन, मदारिस अरबिया, यूपी के जोनल समन्वयक भी हैं, के अनुसार, सरकार को मदरसा अधिनियम 2004 के उन हिस्सों को बदलने का आदेश दिया गया होगा, जिन्हें वह असंवैधानिक मानती है। उन्होंने सवाल किया, “सरकार मदरसे के छात्रों को समायोजित करने और उन्हें अच्छी शिक्षा देने का प्रबंधन कैसे करेगी, जब उसे पहले से ही नियमित छात्रों की सेवा करने में परेशानी हो रही है? हम युवाओं को मदरसों में भोजन और चिकित्सा देखभाल के साथ मुफ्त शिक्षा देते हैं। हमारा उद्देश्य शिक्षा देना नहीं है.

हम NCERT पुस्तकों का उपयोग कर रहे हैं और 2018 से शिक्षण के लिए उस पाठ्यक्रम का पालन कर रहे हैं, आदित्यनाथ सरकार ने 2018 में राज्य के मदरसा बोर्ड को हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी में एनसीईआरटी पुस्तकों का उपयोग शुरू करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी थी। मिस्बाही ने The Wire की एक रिपोर्ट में कहा।

Madrasas In Uttar Pradesh: यूपी मदरसा बोर्ड ने SC से लगाई गुहार

उच्च न्यायालय की एक विभाजित पीठ ने अधिनियम को असंवैधानिक घोषित कर दिया, जिसमें कहा गया कि समकालीन शिक्षा और मदरसों में शिक्षा की गुणवत्ता से “इनकार” 6 से 14 वर्ष की आयु के सभी बच्चों के लिए मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा की मांग करने वाले संवैधानिक सिद्धांतों का उल्लंघन है।

Madrasas In Uttar Pradesh:- जबकि अन्य धर्मों के छात्र सभी आधुनिक विषयों में शिक्षा प्राप्त करते हैं, मदरसा बोर्ड का समान गुणवत्ता से इनकार करना भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21-ए और अनुच्छेद 21 दोनों का उल्लंघन है। एचसी ने घोषणा की, “राज्य इस तुच्छ औचित्य से नहीं बच सकता कि वह सस्ती कीमत पर पारंपरिक शिक्षा प्रदान करके अपने दायित्व को पूरा करता है।” इसलिए यूपी मदरसा बोर्ड ने पूरे मामले को कवर करते हुए सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई.

ये भी पढ़ें….

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments