HomeWeatherUP Weather: यूपी में चल सकती है तूफानी आंधी, 3 दिन तक...

UP Weather: यूपी में चल सकती है तूफानी आंधी, 3 दिन तक गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी, इन जिलों में अलर्ट

UP Weather: लखनऊ. उत्तर प्रदेश में लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. कभी बारिश होती है तो कभी गर्मी सताने लगती है। अब एक बार फिर इस हफ्ते यूपी में बारिश की संभावना है. इस दौरान 3 दिनों तक राज्य में बारिश और आंधी आ सकती है. इस दौरान करीब 25 से 35 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है. लखनऊ मौसम विभाग ने बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

उत्तर प्रदेश में प्री-मानसून का असर देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने 8, 9 और 11 अप्रैल को राज्य में बारिश की संभावना जताई है. इस दौरान तेज आंधी के साथ बारिश होगी. साथ ही 25 से 35 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 8 अप्रैल को यूपी के चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, जौनपुर, मिर्ज़ापुर, वाराणसी, सोनभद्र, चंदौली, ग़ाज़ीपुर और बलिया में बारिश के आसार हैं. नौ अप्रैल को मीरजापुर, सोनभद्र और चंदौली में गरज के साथ बारिश होगी।

UP Weather: कहां क्या रहा तापमान

फिलहाल प्रदेश में सुबह के समय मौसम सामान्य है। वहीं, दोपहर में तेज धूप भी निकल रही है. शनिवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. तो वहीं हरदोई में अधिकतम तापमान 38.8 और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। कानपुर में अधिकतम तापमान 38.5 और न्यूनतम 26.5 डिग्री सेल्सियस, इटावा में अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस, लखीमपुर खीरी में अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

UP Weather: बदलते मौसम का सेहत पर असर

उत्तर प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. रात का तापमान बढ़ने से लोगों को कूलर और पंखे के सहारे सोना पड़ रहा है। तो अब मौसम में अचानक बदलाव का असर लोगों की सेहत पर भी पड़ेगा. ऐसे में बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं को खासतौर पर अपनी सेहत का ख्याल रखने की जरूरत है। गर्मी के मौसम में अचानक बारिश होने से सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें…..

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments